Friday, April 8, 2016

किताब




                                            एक किताब देखी मैंने रास्ते से गुजरते वक़्त
                                            उस शोर में किताब ने देखा मुझे
                                            जैसे कोई बच्चा इंतज़ार करता हैं स्कूल से छुट्टी होने का

                                            जैसे दादी माँ तकती हैं राह दादाजी की साइकिल की घंटी बजने की
                                            फिर किताब आई मेरे साथ मेरे घर ..


                                            इस उम्मीद के साथ जैसे के मैं सुन लुंगी उसकी सारी बाते..
                                            जैसे वो उगल देगी राज दफ़न खुद के अंदर
                                            जैसे होगी बाते पक्की सहेलियों की तरह


                                            किताब को वक़्त देने की कशमकश में
                                            नही चला लैपटॉप उस शाम मेरे घर
                                            पर वक़्त ज़ाया कर दिया एक फ़ोन कॉल ने..
                                           और फिर वक़्त ने अपनी रफ्तार पकड़ ली


                                           लाइट ऑफ करते वक़्त किताब नें घूरा मुझे ..
                                           शिकायत की नज़र से..
                                           और मैंने किसी मुजरिम की तरह आँखे फेर ली..


                                           उस दिन के बाद....
                                           मैं और किताब मिलते हैंवक़्त बेवक़्त..
                                           वो भी ज़रा ना उम्मीद रहती हैं मेरी तरह..
                                           उसके राज भी दफ़न हैं चुप्पी में..
                                           उसकी उदासी भी ढकी हैं खूबसूरत रंग वाले कवर से...
 
 


                                          मै और किताब दोस्त  बन गए हैं
                                          जो बोलते नहीं ..जो हमसफ़र हैं
                                          जो उदास हैं..पर उम्मीद पर कायम हैं

                                          के शायद कोई आ कर पढ़ ले उनकी अनसुनी बाते.. 




10 comments:

Unknown said...

Too Deep..Too Wast...So many meanings..

Chanchal Khurana said...

Thank you for the Understanding Chaman.

Ankur Vashisht said...

nice one

Chanchal Khurana said...

Thank you so much Sir! :)

Unknown said...

very nice...Good thoughts.

Unknown said...

Quite Thoughtful.. (surely they will be teaching every new generation of mankind no-matter how much technology evolves... :)

Chanchal Khurana said...

Thank you much Ayush. :)

Chanchal Khurana said...

Thank you :)

The Enchantress said...

behad umda...

Chanchal Khurana said...

Thank you Nikita! :)

चांद का चक्कर !

ये जो तारे ठिठुऱते रहे ठण्ड में रात भर !   ये    सब चांद का चक्कर है !   ये जो आवारा बदल तलाशते रहे घर !   ये   सब...